Search

Home / ट्रेंडिंग / Navratri Vrat Recipes: 15 बेस्ट नवरात्रि व्रत की रेसिपी और फलाहारी रेसिपी

Navratri Vrat Recipes

Navratri Vrat Recipes: 15 बेस्ट नवरात्रि व्रत की रेसिपी और फलाहारी रेसिपी

Sonali Bhadula | अक्टूबर 6, 2021

Navratri Vrat Recipes: साल में दो बार आने वाले इस पर्व के महत्व का अंदाजा आप सजे बाजारों को देखकर लगा सकते हैं। नौ दिन के इस पर्व में माँ दुर्गा की पूजा का प्रावधान है, कहा जाता है कि महिषासुर से रक्षा करने के लिए सभी देवताओं ने भगवान विष्णु के साथ आदि शक्ति की आराधना की। उन सभी के शरीर से एक दिव्य रोशनी निकली जिसने एक बेहद खूबसूरत अप्सरा के रूप में देवी दुर्गा का रूप धारण कर लिया। … दसवें दिन देवी दुर्गा ने महिषासुर का अंत कर दिया…और तभी से ये नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इसके साथ ही यह एक ऐंसा पर्व है जो साल में दो बार मनाया जाता है। अगर आप गौर करेंगे तो देखेंगे कि नवरात्रि हमेशा दो मुख्य मौसमों के संक्रमण काल में आती है। यानी जब सर्दी के बाद गर्मी और गर्मी से सर्दी में मौसम परिवर्तन होता है, ऐसे मौसम में एक संतुलन बना रहता है। और कहा जाता है कि इस काल में पूजा करने से हमारे भीतर संतुलित  ऊर्जा का प्रवेश होता है। नवरात्रि  के नौ दिन तक व्रत करने का भी प्रवधान है। नवरात्रि व्रत का खाना बहुत ही साधाहरण होता है। तथा साथ ही इन नौ दिनों में घरों में माँस और यहाँ तक की प्याज और लहसुन से दूरी बनाली जाती है। और इसे हम नवरात्रि  के नौ दिन तक चलने वाले व्रत में अपनी सबसे कठिन परिक्षा कह सकते हैं।

 

Navratri Food Recipes: नवरात्रि फलाहारी रेसिपीज इन हिंदी

नवरात्रि आने वाली है और नवरात्रि में क्या खाना चाहिए यह सवाल हमारे दिमाग में हफ्तों पहले से ही उठने लगता है। लेकिन हम अपने  vrat recipes in hindi मेंआपकी इस उलझन का स्वादिष्ट हल लेकर आये हैं। नौ दिन में बनने वाली कुछ ऐंसी रेसिपीज जिन्हें आप कभी भी बनाकर खाने के लिए हमेशा रहेंगे तैयार। और साथ ही आप अपनी शारदीय नवरात्रि 2021 को दें पायेंगे एक अलग जायका। नवरात्रि व्रत की रेसिपीज इतनी साधाहरण होती है कि, अक्सर हम इन दिनों में अपने स्वाद के साथ समझौता कर ही लेते हैं, और इसके साथ ही नौ दिन तक चलने वाले इस व्रत के कारण अपने स्वास्थ के साथ भी खिड़वाड करने से नहीं चूकते। अतः व्रत के साथ यह भी जरूरी है कि आप नौ दिनों तक ऐंसा खाना खाए जो पोषक तत्वों से भरपूर हो।

 

1. साबुदाना खिचड़ी

Sabudana Khichdi
व्रत के दिनों में आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, अतः आपके शरीर की ऊर्जा को बनाए रखने के लिए साबूदाना कारगार सिद्ध हो सकता है। साबूदाना की खिचड़ी नवरात्रि के दिनों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले आहार में से एक है। इसके साथ ही यह कई न्यूट्रिशंस से भरपूर एक बैलेंस डायट है। इसमें विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स जैसी चीजें शामिल हैं। अगर इसे कम मसालों और कम तेल में बनाया जाए तो इससे बेहतर डायट कोई नहीं हो सकती। और इसके साथ ही यह आपकी पाचन क्रिया में भी सुधार करता है। साबुदाना खिचड़ी बनाने की पूरी विधि आप यहाँ देख सकते हैं।

2. व्रत क्रिस्पी बाइट

Vrat Crispy Bites

नवरात्रि के दिनों में पूजा पाठ के बाद और दिन भर के कामों की थकान के बाद हम सब चाहते हैं कि कुछ ऐसा बन जाए जिसमें समान और समय दोनों ही कम लगे और साथ ही स्वाद में भी हो लाजवाब। अगर आप सोच रहे हैं कि यह हो पाना एक नामुमकिन टास्क के बराबर है तो हमारी व्रत क्रिस्पी बाइट रेसिपी आपको गलत साबित करने वाली है। इसके लिए समा के चांवल को पीसकर उसका पाउडर बना लें, अब एक पैन में 2 चम्मच मक्खन को गर्म करे और 2 कप पानी के साथ आधा चम्मच जीरा और 2 से 3 कटी हरी मिर्च और 1 चम्मच सेंधा नमक के साथ इस पाउडर को मिला लें, और गाढ़ा होने तक इसे चलते रहें। इसे तब तक मिलाए जब तक की यह कढ़ाई को ना छोड़ने लगे। अब उसमें 2 चम्मच भुनी मूँगफली का पाउडर, 1 उबला आलू मसला हुआ और कटी हुई धनिया पत्ती डाल दें। अब आटे की तरह इसे गुंथ लें और एक चपटे बरतन में रखकर अपने मन चाहे आकार में काटें। अब इसे कम तेल में दोनों तरफ से पकाए और आपके व्रत क्रिस्पी बाइट तैयार है। आप इन्हें फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं और भूख लगने पर तेल में हाफ फ्राय कर इसका कभी भी आनंद ले सकते है।

3. व्रत की थाली

Vrat Ki Thali

नवरात्रि उपवास के दौरान कुछ लोग सिर्फ फलाहार खाकर अपने व्रत का समापन करते हैं, वहीँ कुछ लोग व्रत के खाने को भी प्राथमिकता देते हैं। नवरात्रि के दिनों में शरीर को सही पोषक तत्व न मिल पाने पर हमारे शरीर में आंतरिक कमजोरी का होना एक आम बात हो जाती है, भले ही आप निस्वार्थ भावना के साथ माँ दुर्गा की पूजा कर रहे हैं लेकिन इसके साथ आपके शरीर में पोषण की कमी आपके स्वास्थ्य पर असर डाल सकती है। सम्पूर्ण पोषक तत्व से भरपूर व्रत की थाली आपके पेट के साथ-साथ आपके दिल को भी अपने स्वादिष्ट स्वाद के साथ भरने को तैयार है। व्रत की थाली की विधि आप यहां देख सकते हैं।

4. कुट्टू परांठा

Kuttu Parantha

कुट्टू के आटे में फाइबर अधिक मात्रा में उपलब्ध होते हैं, इसे खाने से भूख कम लगती है और यह शरीर को उर्जावान बनाए रखने में मदद करता है।  कुट्टू के आटे का प्रयोग ज्यादातर उपवास में ही किया जाता है, इसका कारण यह है कि इसकी गिनती गेंहू के परिवार में नहीं की जाती और यह अनाज के रूप में नहीं देखा जाता है। इसके साथ ही यह मैग्नीशियम, विटामिन B, आयरन, जिंक, कोपर और कैल्शियम से भरपूर होता है। कुट्टू परांठा बनाने की सरल विधि आप यहां देख सकते हैं।

5. व्रत ढोकला

Vrat Dhokla

समा के चांवल से बनने वाला यह ढोकला आपके Navratri 2021 vrat recipes की लिस्ट में अपने अलग स्वाद और एक अलग प्रयोग के साथ बनने वाली रेसिपी हो सकती है। इस स्वादिष्ट रेसिपी को आप सुबह के नाश्ते और शाम के खाने में बस आधे घंटे में बनाकर तैयार कर सकते हैं। समा के चांवल आपके पेट को भरने और भूख लगने से बचाने के लिए प्रयोग किए जाते हैं, साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर इस रेसिपी से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती रहेगी। व्रत ढोकला बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं।

6. समा की खीर

Sma Ki Kheer

समा के चावलों में कार्बोहाइड्रेट कम होता है और ये आसानी से पच जाता है इ‍सलिए समा के चावल लो ग्‍लाइसेमिक फूड में आता है। यह हार्ट के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है और डायबिटीज मेलिटस के मरीज इसे खा सकते हैं। समा के चांवल की खीर आमतौर पर व्रत में खाई जाती है, यह चांवल अनाज नहीं होते हैं लेकिन अनाज की तरह ही सभी पोषक तत्व के गुणों से भरपूर होते हैं। खीर का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें इलायची, सूखे मेवे और केसर का प्रयोग कर सकते हैं। समा की खीर बनाने की रेसिपी आप यहाँ देख सकते हैं।

7. व्रत वाली पनीर सब्जी

Vrat Paneer

सिर्फ 10 मिनट में बनने वाली यह सब्जी आपके शरीर के सभी पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा कर सकता है। टमाटर, अदरक, हरी मिर्च, बादाम को ग्राइंड कर उसे सेंधा नमक और काली मिर्च के स्वाद के साथ पकाकर आप इस डिश को एक अच्छा स्वाद दे सकते हैं। इसके साथ ही पनीर में मौजूद भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन D आपके शरीर को दिन भर उर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं। व्रत वाली पनीर बनाने की रेसिपी आप यहाँ देख सकते हैं।

8. व्रत आलू चाट

Vrat Alu Chaat

दिन भर के कामों से थककर व्रत में आपकी शाम की भूख का इलाज व्रत आलू चाट अच्छे से कर सकता है। इसके साथ ही यह डिश नवरात्रि व्रत की रेसिपी लिस्ट में शामिल होने के लिए एक स्वादिष्ट और बहुत ही कम समय में तैयार होने वाली डिश के रूप में जुड़ने के लिए परफेक्ट है। व्रत में छोटी भूख का इलाज, और घर आए मेहमानों को परोसने के लिए भी यह डिश आपके काम आ सकती है। व्रत आलू चाट बनाने की विधि आप यहां देख सकते हैं।

 

9. तिल चिक्की

Til Chikki

तिल और गुड़ के गुणों से भरपूर यह डिश का सेवन करने से तनाव के साथ मानसिक दुर्बलता नहीं होती। इसी तरह से गुड में भी ढ़ेर सारा आयरन, विटामिन और मिनरल पाया जाता है। यह डिश आपके ब्‍लड प्रेशर लेवल को संतुलित बनाए रखता है। और इसके साथ ही यह व्रत में आपके मीठे की तलब को दूर करने का एक अच्छा उपाय है। तिल की चिक्की बनाने की विधि आप यहां देख सकते हैं।

10. स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक

Stroeberry Milkshake

व्रत के दिनों में गला सूखना एक आम समस्या होती है। विटामिन A,, C और K के गुणों से भरपूर यह फल दूध के साथ एक अच्छा स्वादिष्ट मिश्रण बनता है। जिसे घर के बच्चों से लेकर बड़ो तक सब पसंद करते हैं। व्रत के दिनों में आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ यह पेय आपकी भूख को नियंत्रित और दिन भर के कामों में आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक बनाने की विधि आप यहां देख सकते हैं।

11. फ्रूट रायता

Fruit Raita

व्रत के दिनों में अपने शरीर के पोषक तत्वों में संतुलन बनाए रखने के लिए आप हेल्दी फ्रूट रायता अपनी नवरात्रि फलाहारी रेसिपीज में जोड़ सकते हैं। यह रायता आपकी भूख को न केवल शांत करने का काम करता है, ब्लकि इसमें उपस्थित अलग अलग प्रकार के फल और दही आपके शरीर और पेट की पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाए रखने का काम करती है। आप इसमें अपने मनपसंद फलों का इस्तेमाल कर सकते है, यह आपकी डिश को और भी स्वादिष्ट और हेल्दी बनाने का काम करता है। फ्रूट रायता बनाने की विधि आप यहां देख सकते हैं।

12. मैंगो श्रीखंड

Mango Shrikhand

वैसे तो श्रीखंड दही से बनाया जाता है लेकिन इस रेसिपी को आम का ​ट्विस्ट डाला गया है। आम गर्मी के मौसम में खूब खाया जाता है और श्रीखंड में आम का स्वाद खाने में बेहद ही लाजवाब लगता है। इस रेसिपी में दूध, दही, इलायची, केसर और आम का मजेदार फ्लेवर आपको खूब पसंद आएगा। यह एक महाराष्ट्रियन स्वीट डिश है जिसे आमतौर पर खाने के बाद खाया जाता है, लेकिन नवरात्रि में यह आपके लिए भूख मिटाने का एक बेहतर उपाय बन सकता है। मैंगो श्रीखंड बनाने की विधि आप यहां देख सकते हैं।

13. लौकी का हलवा

Loki Ka Halwa (1)

लौकी को घर में कम ही लोग पंसद करते हैं, लेकिन अगर इसका हलवा बनाया जाए तो इसके चाहने वालों की संख्या में आपको अचानक ही बढ़ोतरी देखने को मिल जाती है। स्वाद और सेहत से भरपूर यह हलवा नवरात्रि व्रत की रेसिपी में आपके और आपके पूरे परिवार के लिए एक अच्छी स्वीट डिश का काम कर सकती है। लौकी का हलवा बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं।

14. व्रत आलू टिक्की

Vrat Alu Tikki

नौ दिनों के व्रत में हम मीठा खाकर या सादा भोजन खाकर बोर हो जाते हैं, और बाजार के बने चटपटे चाट और मसालेदार भोजन को याद करने लगते हैं। बाजार जैसे स्वाद को बरकरार रखते हुए व्रत आलू टिक्की को घर पर ही बहुत कम समान और आसानी से बनाया जा सकता है। आपकी भूख के साथ साथ यह चटपटे खाने की लालसा को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। व्रत आलू टिक्की बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं ।

15. साबुदाना वड़ा

Sabudana Vada

अगर व्रत के दिनों में वड़ा खाने को मिल जाए तो शायद हम रोज व्रत करने को तैयार हो सकते है। साबूदाना से बना ये वड़ा आपके स्वाद और सेहत दोनों को बरकरार रखने में आपकी मदद कर सकता हैं। इसके साथ ही आप इसे बाकी दिनों में भी बनाकर अपनी पसंदीदा चटनी या सॉस के साथ इस शानदार डिश का आनंद ले सकते हैं, यह आपके घर में बच्चों से लेकर बड़ो तक पंसद आ सकता है। साबुदाना वड़ा बनाने की सरल विधि और सामाग्री आप यहां देख सकते हैं।

 

साल में दो बारे आने वाला यह पर्व अपने साथ खाने को लेकर कई परेशानियां ले कर आता है, नौ दिन तक चलने वाले इस व्रत में हम अक्सर अपने स्वास्थ्य और स्वाद को जैसे भूल ही जाते हैं। Navratri Vrat Recipes in Hindi में हम आपके लिए लेकर आये हैं 15 recipes जिससे आप अपनी सेहत के साथ-साथ अपने स्वाद को कर पाएंगे बरकरार। कैसा लगा आपको हमारा ये ब्लॉग हमें बताएं और साथ ही आगे आने वाली नई रेसिपीज ब्लॉग और भोजन से सबंधित न्यूज के लिए जुड़े रहें BetterButter के साथ।

 

Disclaimer-: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Sonali Bhadula

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *