Search

Home / Nutrition in Hindi (पोषण) / टमाटर के फायदे दिलाएंगे कई बिमारियों से मुक्ति – Tomato Benefits

Tomato Benefits in Hindi

टमाटर के फायदे दिलाएंगे कई बिमारियों से मुक्ति – Tomato Benefits

Himanshu Pareek | सितम्बर 1, 2021

Tomato Benefits in Hindi – भोजन को स्वादिष्ट बनाने और सुंदर दिखाने के लिए हम तरह-तरह के प्रयोग करते हैं। यदि भारतीय भोजन की बात की जाये तो सब्जियों से बनने वाला शायद ही कोई पकवान टमाटर के प्रयोग (uses of tomato in hindi) के बिना पूरा होता हो, और हो भी क्यों न, टमाटर के फायदे (benefits of tomato in hindi) हैं ही इतने। रंग में खूबसूरत लाल और स्वाद में खट्टे टमाटर में अनेकों पोषक तत्व और औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो की टमाटर को भोजन का खास हिस्सा बनाते हैं। टमाटर का प्रयोग, टमाटर का अचार, टमाटर की सब्जी, टमाटर का सूप व अन्य पकवान बनाने में किया जाता है। इसके अलावा टमाटर जूस के फायदे भी ढेर सारे है और इसलिए इसका उपयोग वेजिटेबल जूस (vegetables juice) बनाने में आवश्यक रूप से किया जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहें है टमाटर के पौष्टिक और औषधीय फायदे। आइए जानते हैं विस्तार से।

 

टमाटर के 5 फायदे चौंका देंगे आपको – Tomato Benefits in Hindi

1. पोषण की दृष्टि से आवश्यक

प्रत्येक आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए टमाटर का उपयोग (uses of tomato in hindi) पोषण की दृष्टि से अतिआवश्यक है। टमाटर में विभिन्न खनिज पदार्थों के साथ विटामिन ए (Vitamin A) और विटामिन सी (Vitamin C) प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि हमें सेहतमंद रखने और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरीर में विभिन्न तत्वों जैसे शर्करा एवं अन्य खनिज तत्वों का संतुलन बनाये रखने के लिए अल्‍फा-लिपोइक एसिड की आवश्यकता होती है, जिसकी पूर्ति टमाटर से आसानी से की जा सकती है। टमाटर मधुमेह (Diabetes) जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए लाभकारी सिद्ध होता है। टमाटर में मौजूद फ़ाइबर, पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में भी उपयोगी होते हैं, इसलिए चिकित्सक और पोषण विशेषज्ञ भोजन के साथ टमाटर वाले सलाद लेने की सलाह देते हैं। नियमित रूप से टमाटर के रस और टमाटर सूप का सेवन शारीरिक और मानसिक मजबूती प्रदान करता है।

2. त्वचा को चमकदार बनाता है टमाटर

हमारे आहार का असर हमारी त्वचा पर भी साफ देखा जा सकता है। अगर आप एक चमकदार और कोमल त्वचा चाहते हैं तो अपने भोजन में टमाटर को आवश्यक रूप से शामिल करें। टमाटर में लिकोपिन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है, जो कि हमारी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है। त्वचा को कोमल और मुलायम रखने में लिकोपिन का महत्व इतना होता है कि बाजार में बिकने वाले बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट भी लिकोपिन युक्त होते हैं। टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) भी मौजूद होते है, जिससे चेहरे पर झुर्रियाँ नही पड़ती। अगर आपकी त्वचा ज़्यादा तैलीय है और आप इसे दमकाना चाहते हैं तो टमाटर को पीसकर पेस्ट बनायें और उसे चेहरे पर लगाएँ। कुछ देर बाद चेहरा सादा पानी से धो लें। इससे चेहरा दमकने लगेगा और कड़ी धूप में स्किन जलेगी भी नही।

 

और पढ़े: मेकअप से त्वचा की झुर्रियों को छुपाने के 5 बेहतरीन तरीके

 

टमाटर के औषधीय गुणों का लाभ चर्म रोग (skin diseases), कील-मुंहासों (pimples), सूज़न (swelling) एवं त्वचा सम्बंधी अन्य समस्याओं में भी होता है। यदि टमाटर की पत्तियों (tomato leaves) को पीसकर घाव पर लगाया जाए, तो घाव जल्दी भरता है।

 

और पढ़ें: दमकती त्वचा के लिए फलों से बने घरेलु फेस पैक

 

3. पाचन तंत्र के लिए टमाटर के फायदे

हमारे आहार में बाज़ार में बिकने वाले खान-पान की अधिकता शरीर में अपौष्टिक और अनावश्यक तत्वों की मात्रा बढ़ा देती है, जिसका सीधा असर हमारी भूख पर होता है। अच्छे से और उचित समय पर भूख लगना एक स्वस्थ शरीर की निशानी होता है। अगर आपको भूख कम लगती है तो टमाटर के रस (tomato juice) का नियमित सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा भूख बढ़ाने के लिए भोजन से पूर्व एक टमाटर को भूनकर सेंधा नमक और काली मिर्च के साथ खाएँ। ऐसा करने से आप भोजन बेहतर तरीके से कर पाएँगे। टमाटर के रस (tomato juice) का सेवन पाचन तंत्र की अन्य समस्याओं जैसे कब्ज (constipation), जी मिचलाना, आँतों की जलन इत्यादि में भी लाभकारी होता है।

4. गर्भावस्था में टमाटर के सेवन के फायदे

गर्भवती महिलाओं को साधारण वयस्कों की तुलना में अधिक पोषण व रोग प्रतिरोधक क्षमता की आवश्यकता होती है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में टमाटर को आवश्यक रूप से शामिल करना चाहिए। विटामिन सी (Vitamin C) के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों (nutrients) की उपलब्धता शिशु व माँ दोनों के लिए लाभदायक होती है। हालाँकि यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि गर्भवती महिलाओं को टमाटर का सेवन ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ करना चाहिए जिनमें सोडियम की मात्रा अधिक न हो।

 

और पढ़ें: प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के 5 असरदार तरीके

 

5. हड्डियों को मज़बूत रखता है टमाटर

हड्डियों व दाँतों की मजबूती एक सेहतमंद शरीर के लिए आवश्यक होती है और इन्हें मजबूत रखने के लिए हमारे शरीर को कैल्शियम व विटामिन- K (Vitamin K) की जरूरत होती है। टमाटर में विटामिन- K (Vitamin K) और कैल्शियम, दोनों ही प्रचुर मात्रा में मौजूद रहते हैं और इसलिए टमाटर का सेवन बेहतर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। टमाटर के औषधीय गुण लम्बे समय से चले आ रहे जोड़ों के दर्द (joint pain) व मोच इत्यादि के दर्द को दूर करने में भी लाभकारी सिद्ध होते हैं। टमाटर के पौधे की जड़ और पत्तियों को तेल के साथ गर्म करें और उस तेल को दर्द प्रभावित स्थान पर लगाएँ। ऐसा करने से जोड़ों के दर्द और मोच के दर्द में आराम मिलेगा।   उपरोक्त फायदों के अतिरिक्त टमाटर के अनेकों लाभ है जो इसे हमारे लिए महत्वपूर्ण बनाते हैं। टमाटर के रस का सेवन मसूड़ों से निकलने वाले ख़ून के उपचार में, वजन कम करने और सर्दी सम्बंधी रोग जैसे बुखार (Fever), कफ इत्यादि से लड़ने में भी मददगार होता है। टमाटर की सब्जी, टमाटर का अचार, व टमाटर जूस के फायदे (Benefits of Tomato Juice in Hindi) ढेरों हैं पर टमाटर के सभी पौष्टिक व औषधीय गुणों से लाभान्वित होने के लिए टमाटर का सेवन सूप के रूप में करना सर्वोत्तम रहता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं टमाटर का सूप बनाने की आसान विधि। आइए जानते हैं टमाटर का सूप तैयार करने के लिए हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है-:

 

टमाटर के सूप के लिए आवश्यक सामग्री – Tomato Soup Ingredients in Hindi

टमाटर के सूप के लिए आवश्यक सामग्री - Tomato Soup Ingredients in Hindi

  • 4 ताजे टमाटर
  • आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • आधा चम्मच चीनी
  • स्वादानुसार नमक
  • एक बड़ा चम्मच मक्खन
  • ब्रेड क्यूब्स
  • नमक स्वादानुसार

 

टमाटर का सूप बनाने की विधि – How to Make Tomato Soup in Hindi

टमाटर का सूप बनाने की आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने के बाद निम्न विधि से टमाटर का सूप तैयार करें-:

  • ताजे टमाटरों को धोकर बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें।
  • एक बर्तन में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें टमाटर डालें और पकने तक उबालें।
  • जब टमाटर पककर नरम हो जाए तो उन्हें गैस पर से उतार लें और ठंडे पानी में डालकर छील लें।
  • छीलने के बाद टमाटर को मिक्सर में पीस लें।
  • पीसने के बाद छलनी से गूदे में से टमाटर के बीज अलग करें।
  • गूदे को एक बार फिर गैस पर रखकर उबालें। यदि गूदा ज़्यादा गाढ़ा हो तो अतिरिक्त पानी मिला दें।
  • जब गूदा उबलने लगे तो उसमें चीनी, काली मिर्च, मक्खन, व नमक मिला दें और मिश्रण को उबलने दें।
  • पकने के बाद मिश्रण को गैस से उतार लें। टमाटर का गर्मा-गरम सूप तैयार है।
  • सूप में ब्रेड क्यूब्स डालकर सर्व करें।

 

और पढ़ें: विभिन्न प्रकार के सूप, वजन कम करने के लिए

 

टमाटर के अनेकों पौष्टिक व औषधीय लाभ हैं और शरीर के विभिन्न अंगों को तंदरुस्त रखने तथा बीमारी से बचाने के लिए इसका उपयोग भोजन में प्रमुख रूप से किया जाता है। टमाटर के फायदे (tomato benefits in hindi) प्राप्त करने के लिए टमाटर का अचार व टमाटर की सब्जी (tamatar ki sabji) का सेवन फ़ायदेमंद रहता है तथा टमाटर जूस के फायदे (benefits of Tomato Juice in Hindi) भी अनंत हैं। इस आर्टिकल में हमने आप के साथ टमाटर के फायदे तथा टमाटर का सूप बनाने की विधि (tomato soup recipe in hindi) साझा किए। कैसा लगा आपको हमारा ब्लॉग, हमें बताइए, साथ ही इसे साझा कीजिए अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ। ऐसी ही स्वास्थ्यवर्धक जानकारी और आसान रेसिपीज़ के लिए जुड़े रहिए BetterButter के साथ।

 

 

Disclaimer: BetterButter इस ब्लॉग में प्रकाशित की गयी किसी भी चित्र अथवा वीडियो का आधिकारिक दावा नहीं करता है। इस ब्लॉग में सम्मिलित दृश्य-श्रव्य सामग्री पर मूल रचनाकार के अधिकार का हम पूरा सम्मान करते है तथा प्रकाशित रचना का उचित श्रेय रचनाकार को देने का पूर्ण प्रयास करते है। अगर इस ब्लॉग में सम्मिलित किसी भी चित्र या वीडियो पर आपका कॉपीराइट है और आप उसे BetterButter पर नहीं देखना चाहते तो हमसे संपर्क करें। उक्त सामग्री को ब्लॉग से हटा दिया जायेगा। हम किसी भी सामग्री के लेखक, फोटोग्राफर एवं रचनाकार को उसका पूरा श्रेय देने में विश्वास करते है।

Himanshu Pareek

हिमांशु एक लेखक हैं और उन्हें खान-पान, आयुर्वेद, अध्यात्म एवं राजनीति से सम्बंधित विषयों पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा हिमांशु को घूमना, कविताएँ लिखना-पढ़ना और क्रिकेट देखना व खेलना पसंद है।

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *